Saturday, August 4, 2012

रक्षाबंधन कच्चे धागे का पक्का रिश्ता

रक्षाबंधन
कच्चे धागे का पक्का रिश्ता
बड़ा ही अनूठा होता है भाई-बहन का रिश्ता। इस रिश्ते की आभा रक्षाबंधन के अवसर पर तब और बढ़ जाती है, जब बहन अपने भाई की कलाई पर राखी बांधती है। बॉलीवुड स्टार्स भी भाई-बहन के रिश्ते की इस आभा से अछूते नहीं हैं। वे भी अपनत्व की डोर से बंधे हैं। अपने इस प्यारे रिश्ते को वे किस खूबसूरती से निर्वाह करते हैं, जानना चाहा है रंगारंग ने कुछ स्टार्स से।

तुषार कपूर
मेरी एक ही बहन है एकता कपूर। बचपन से ही एकता और मैं बेहद करीब रहे हैं। एक-दूसरे की बहुत केयर करते हैं। लेकिन बचपन में हम एक-दूसरे से बहुत झगड़ते थे, क्योंकि वह मुझसे बहुत दादागीरी दिखाती थी। लेकिन अब तो हमें एक-दूसरे से बात करने का भी वक्त नहीं मिलता। इसके बावजूद हम एक-दूसरे की पूरी खैर-खबर रखते हैं। एकता को जैसे ही पता चलता है कि मैंने कोई गलत फिल्म साइन कर ली है, तो तुरंत बात करती है, मेरी जमकर खबर लेती है। इसीलिए मुझे जब भी एडवाइज की जरूरत होती है, तो मैं एकता से ही लेता हूं। रक्षाबंधन पर एकता का एक अलग ही रूप देखने को मिलता है। वह एक बहुत अच्छी बच्ची की तरह मुझे राखी बांधती है, मिठाई खिलाती है। लेकिन एक बार राखी बांधने का कार्यक्रम पूरा हुआ नहीं कि वह फिर से मुझसे दादागीरी दिखाने लगती है। सच कहूं तो एकता की यह दादागीरी मुझे बहुत अच्छी लगती है, क्योंकि इससे उसका अपनापन और प्यार झलकता है। े

अक्षय कुमार
मेरी बहन अलका कपूर मेरी सबसे बड़ी आलोचक हैं, यही उनकी सबसे बड़ी खूबी है। मुझे ऐसे लोग ज्यादा पसंद हैं, जो मेरे मुंह पर मेरी आलोचना करने की और मुझे सच्चाई से रूबरू कराने की हिम्मत रखते हैं। यह खूबी मेरी बहन में है। मेरी बहन मुझे बहुत प्यार करती हैं, लेकिन मेरी गलत बात पर मुझे बिलकुल भी सपोर्ट नहीं करतीं। गलती करने पर आज भी वह मुझे ऐसे डांट देती हैं, जैसे वह मेरी बहन न होकर मां हों। लेकिन मैं उनकी बात का बिलकुल भी बुरा नहीं मानता, क्योंकि वह साफ दिल की हैं और उनके दिल से मेरे लिए हमेशा दुआ ही निकलती है। रक्षाबंधन पर मैं अपनी बहन से राखी बंधवाने जरूर जाता हूं। साथ ही उनके लिए ढेर सारे गिफ्ट भी लेकर जाता हूं। वह मुझे पूरे रीति-रिवाज के साथ राखी बंाधती हैं। मैं उनके चरण स्पर्श करके उनका आशीर्वाद लेता हूं।

मल्लिका शेरावत
मेरा भाई विक्रम लांबा मेरा सबसे अच्छा दोस्त है, उसने हमेशा मेरा साथ दिया है। उसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि वह मुझसे इतना प्यार करता है कि मेरी खुशी के लिए कुछ भी करने को तैयार रहता है। हालांकि ऐसा नहीं है कि हमारे बीच कभी कहा-सुनी नहीं होती, लेकिन हर बार वह ही अपनी रूठी बहन को मनाता है। हालांकि मुझे भी अपने भाई विक्रम से बहुत प्यार है, मंै उसके लिए कुछ भी कर सकती हूं। रक्षाबंधन का त्योहार मेरे लिए बहुत मायने रखता है। हर रक्षाबंधन पर विक्रम मेरे लिए मनपसंद गिफ्ट लाता है। फिर चाहे बचपन में अपनी पॉकेट मनी से बचाकर मेरे लिए टैडी बियर लाना हो या फिर अब मेरे लिए मेरी मनपसंद ज्वेलरी हो। हर रक्षाबंधन को मैं भगवान से यही प्रार्थना करती हूं कि वह मेरे भाई का जीवन खुशियों से भर दें।

रणबीर कपूर
मैं अपनी बहन रिद्धिमा को बहुत मिस करता हूं। जब तक उसकी शादी नहीं हुई थी, तब तक हम दोनों साथ-साथ खूब मजे किया करते थे। लेकिन अब उसकी शादी हो गई है, तो उसके साथ बिताए सभी पल मुझे बहुत याद आते हैं। कई बार जब मुझे उसकी बहुत याद आती है तो मंै उसको फोन कर लेता हूं, क्योंकि शूटिंग में बहुत बिजी होने के चलते मैं उससे मिलने नहीं जा पाता। हम मिल भले न पाएं, पर टच में हमेशा रहते हैं। हम भाई-बहन में अच्छी अंडरस्टैडिंग है, यही वजह है कि कई बार बिजी होने के चलते या आउटडोर शूटिंग के कारण अगर मैं रिद्धिमा से राखी नहीं बंधवा पाता तो वह बिलकुल बुरा नहीं मानती है। मेरी राखी संभालकर रख लेती है। जब भी मैं उससे मिलने जाता हूं, वह मुझे वही राखी बांध देती है। मैं भी रिद्धिमा के लिए हर रक्षाबंधन पर गिफ्ट जरूर खरीदता हूं और मिलने पर उसे दे देता हूं।

सोनाक्षी सिन्हा
मेरे दो भाई हैं लव और कुश, दोनों ही मुझे बहुत प्यार करते हैं। जब कभी मंै उनके साथ कहीं बाहर जाती हूं, अपने आपको बहुत ज्यादा सेफ फील करती हूं। इसलिए नहीं कि वे बॉडी बिल्डर हैं, बल्कि इसलिए कि वे हमेशा मेरे लिए बहुत पजेसिव रहते हैं। रक्षाबंधन हमारे लिए बेहद खास दिन होता है। इस दिन मंै अपने दोनों भाइयों को पूरे रीति-रिवाज के साथ राखी बांधती हूं। उनकी मनपसंद मिठाई उनको खिलाती हूं, माथे पर तिलक लगाती हूं और उनकी आरती भी उतारती हूं। वे दोनों भी हर रक्षाबंधन पर मेरे लिए मेरा मनपसंद गिफ्ट लाते हैं। मुझे अपने घर में सिर्फ मम्मी-पापा से ही नहीं, बल्कि दोनों भाइयों से भी बहुत प्यार मिला है। इसलिए मंै थोड़ा बिगड़ गई हूं (हंसते हुए)। मुझे अपने दोनों भाइयों में जो सबसे अच्छी बात लगती है, वो हर वक्त मेरे लिए कुछ भी करने को तैयार रहते हंै। े

करीना कपूर

करण जौहर मेरे मुंह बोले भाई हैं। हमारा ये रिश्ता काफी सालों से है। मुझे करण में अपने उस भाई की झलक नजर आती है, जिसके बारे में मैं बचपन में इमेजिन किया करती थी। दरअसल, जब मैं स्कूल में थी, तो मेरी सारी फ्रें ड्स रक्षाबंधन के अगले दिन अपने भाइयों के बारे में मुझे बताती थीं। तब मुझे बहुत दुख होता था, क्योंकि मेरा कोई सगा भाई नहीं है। उस समय मंै सोचा करती थी कि काश, मेरा भी कोई सगा भाई होता। मंै उसे प्यार से राखी बांधती और अपने दिल की सभी बातें उससे शेयर करती। जब मंै फिल्मों में आई, तो करण जौहर के रूप में मुझे अपना वो इमेजिनेशन वाला ब्रदर मिल गया। अब मंै हर साल उन्हें राखी बांधती हूं, हर बात उनसे शेयर करती हूं। करण भी मुझे हर मुश्किल में साथ देते हैं। े

No comments:

Post a Comment